What Is Cryptocurrency? Cryptocurrency Kya Hai? Explained In Hindi

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) क्या है यह हम आजके इस ब्लॉग आर्टिकल में समझेंगे:

क्रिप्टोकरेंसी आपको सामान और सेवाएं खरीदने या लाभ के लिए उनका व्यापार करने देती है। क्रिप्टोकरेंसी क्या है, इसे कैसे खरीदें और अपनी सुरक्षा कैसे करें, इसके बारे में हम विस्तार से जानेंगे।

What-Is-Cryptocurrency-Cryptocurrency-Kya-Hai

क्रिप्टोकरेंसी (या "क्रिप्टो") एक डिजिटल मुद्रा है जिसका उपयोग सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है।

वहीँ ऑनलाइन लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए मजबूत क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) के साथ एक ऑनलाइन खाता बही का उपयोग भी किया जाता है।

इन अनियमित मुद्राओं में अधिकांश लाभ के लिए व्यापार किया जाता है, और सट्टेबाजों के वजह से कभी-कभी इन् मुद्राओ की कीमतें आसमान छूती हैं।

सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन (BITCOIN) की कीमतो में इस साल उतार-चढ़ाव आया है, जो अप्रैल 2021 में लगभग $65,000 तक पहुंच गया था और मई में इसका लगभग आधा मूल्य हो गया है।

हाल के सप्तहों में, बिटकॉइन की कीमत $45,000 की रेंज में वापस आ गई हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानने के लिए हमे सात चीजें देखनी चाहिए।

1. क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी भुगतान का एक रूप है जिसे वस्तुओं और सेवाओं के लिए ऑनलाइन एक्सचेंज किया जा सकता है।

कई कंपनियों ने अपनी मुद्राएं जारी की हैं, जिन्हें अक्सर टोकन (Token) कहा जाता है, और इन्हें विशेष रूप से कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सामान या सेवाओं के लिए कारोबार किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर आपको कोई आर्केड गेम खेलने के लिए टोकन या कैसीनो में खेलने के लिए कैसीनो चिप्स कॅश दे कर लेना पड़ता है।

उसी तरह जो सामान या सेवाएं लेने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी देने की ज़रूरत होती है, उस क्रिप्टोकरेंसी को आप वास्तविक मुद्रा (real-money/cash) के माध्यम से खरीद सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन (Blockchain) नामक तकनीक का उपयोग करके काम करती है।

ब्लॉकचेन एक विकेन्द्रीकृत (decentralized) तकनीक है जो कई कंप्यूटरों के साथ जुड़ी हुई है, जो लेनदेन का प्रबंधन और रिकॉर्ड रखती है। इस तकनीक का सबसे मुख्य काम इसकी सुरक्षा है।

2. कितनी क्रिप्टोकरेंसी हैं? वे कितने महत्वपूर्ण हैं?

वेबसाइट coinmarketcap.com के मर्केट रिसर्च के अनुसार, आज के तारीख़ में 13,000 से अधिक विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी का सार्वजनिक रूप से कारोबार किया जाता है।

प्रारंभिक कॉइन ऑफर से, या ICO के माध्यम से धन जुटा कर क्रिप्टोकरेंसी का प्रसार जारी है। CoinMarketCap के अनुसार, 22 अक्टूबर, 2021 को सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य $2.5 ट्रिलियन से अधिक था, जो कुछ दिनों पहले $2.6 ट्रिलियन के उच्चतम स्तर से निचे आ गया है।

सभी बिटकॉइन, जो सबसे लोकप्रिय डिजिटल मुद्राए हैं, उनका कुल बाजार मूल्य करीब 1.2 ट्रिलियन डॉलर तक है।

3. क्रिप्टोकरेंसी इतनी लोकप्रिय क्यों हैं?

क्रिप्टोकरेंसी कई कारणों से अपने समर्थकों को बहुत लुभाती है। इन् में से यह सबसे लोकप्रिय हैं:

  • समर्थक बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य की मुद्रा के रूप में देखते हैं और अब उन्हें खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं, संभवतः इससे पहले कि वे अधिक मूल्यवान हो जाएं।
  • कुछ समर्थक इस तथ्य को पसंद करते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी केंद्रीय बैंकों को समय के साथ मुद्रा आपूर्ति के प्रबंधन से हटा देती है, क्योंकि ये बैंक मुद्रास्फीति के माध्यम से पैसे के मूल्य को कम करते हैं।
  • अन्य समर्थक क्रिप्टोकरेंसी, ब्लॉकचेन के पीछे की तकनीक को पसंद करते हैं, क्योंकि यह एक विकेन्द्रीकृत प्रसंस्करण और रिकॉर्डिंग प्रणाली है और पारंपरिक भुगतान प्रणालियों की तुलना में अधिक सुरक्षित हो सकती है।
  • कुछ सट्टेबाजों को क्रिप्टोकरेंसी इस लिए पसंद है क्योंकि वे मूल्य में बढ़ रहे हैं और पैसे को स्थानांतरित करने के तरीके के रूप में मुद्राओं की लम्बे समय तक स्वीकृति में कोई दिलचस्पी नहीं है।

4. क्या क्रिप्टोकरेंसी एक अच्छा निवेश है?

क्रिप्टोकरेंसी मूल्य में बढ़ सकती है, लेकिन कई निवेशक उन्हें केवल अटकलों के रूप में देखते हैं, वास्तविक निवेश नहीं।

कारण?

वास्तविक मुद्राओं की तरह, क्रिप्टोकरेंसी कोई नकदी प्रवाह उत्पन्न नहीं करती है, इसलिए आपके लाभ के लिए, किसी को मुद्रा के लिए आपको आपसे अधिक भुगतान करना होगा।

इसे ही निवेश का "बड़ा मूर्ख" सिद्धांत कहा जाता है। इसकी तुलना एक अच्छी तरह से प्रबंधित व्यवसाय से करें, जो समय के साथ परिचालन की लाभप्रदता और नकदी प्रवाह को बढ़ाकर अपना मूल्य बढ़ाता है।

"जो लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य की मुद्रा के रूप में देखते हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि मुद्रा को स्थिरता की आवश्यकता है।"

निवेश समुदाय में कुछ उल्लेखनीय निवेशकों ने नए निवेश कर्ताओ को इससे दूर रहने की सलाह दी है।

विशेष रूप से, दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट ने बिटकॉइन की तुलना कागजी चेक से की हैं: "यह पैसे संचारित करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है और आप इसे गुमनाम रूप से कर सकते हैं।

चेक भी पैसे भेजने का एक तरीका है। तो क्या चेक भी बहुत सारे पैसे के लायक हैं? सिर्फ इसलिए कि वे पैसे भेज सकते हैं?"

वॉरेन बफेटजी ने बात तो पतेकि की हैं, इस लिए नए निवेश कर्ताओ को तो इस पर ध्यान से पैसे निवेश करना चाहिए। 

5. मैं क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदूं?

कुछ क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन सहित, यू.एस. डॉलर से खरीद के लिए उपलब्ध हैं, अन्य के लिए आवश्यक है कि आप बिटकॉइन या किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी से भुगतान करें।

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए, आपको एक "वॉलेट" की आवश्यकता होगी, एक ऑनलाइन ऐप जो आपकी मुद्रा को धारण कर सकता है।

आम तौर पर, आप एक एक्सचेंज पर एक खाता बनाते हैं, और फिर आप बिटकॉइन या एथेरियम (Ethereum) जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए वास्तविक धन खर्च करते हैं। नीचे बातये गए किसी भी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज से आप क्रिप्टो मुद्रा खरीद सकते हैं।

MoneyControl के अनुसार भारत में सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज WazirX, CoinDCX, Zebpay, CoinSwitch Kuber, और UnoCoin हैं।

6. क्या क्रिप्टोकरेंसी कानूनी हैं?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे USA में कानूनी हैं, हालांकि चीन ने अनिवार्य रूप से उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा गया है, वहीँ भारत में 2018 में, RBI ने इन पर प्रतिबंध लगा दिया था। फिर 2020 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने 2018 के RBI के प्रतिबंध को हटा दिया।

इसके बाद भारतीय बैंकों ने क्रिप्टो-एक्सचेंजों के साथ लेन-देन में कटौती की, क्योंकि उनके विचार में, वे RBI (2018) द्वारा शासित होते हैं, न कि सीधे सुप्रीम कोर्ट (2020) द्वारा। इस लिए आज की तारीख़ में, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी भारत में अवैध नहीं हैं, लेकिन अनियमित हैं।

और अंततः वे कानूनी हैं या नहीं, यह प्रत्येक व्यक्तिगत देश पर निर्भर करता है। इसके अलावा, इस बात पर विचार करना सुनिश्चित करें कि खुद को धोखेबाजों से कैसे बचाया जाए, जो क्रिप्टोकरेंसी को निवेशकों को लुभाने के अवसर के रूप में देखते हैं। हमेशा की तरह, खरीदार सावधान रहें।

7. मैं अपनी सुरक्षा कैसे करूँ?

यदि आप क्रिप्टोकुरेंसी खरीदना चाहते हैं, तो इस जानकारी के लिए एक्सचेंज कंपनी के सभी नियम एवं शर्तें ध्यान से पढ़ें:

  • कंपनी का मालिक कौन है? एक पहचानने योग्य और प्रसिद्ध मालिक एक सकारात्मक संकेत है।
  • अन्य कौनसे प्रमुख निवेशक हैं जो इसमें निवेश कर रहे हैं? यदि कोई प्रसिद्ध निवेशक उस कंपनी में निवेश करते हैं तो यह एक अच्छा संकेत है।
  • क्या आपकी कंपनी में हिस्सेदारी होगी या सिर्फ मुद्रा या टोकन? यह भेद महत्वपूर्ण है। हिस्सेदारी रखने का मतलब है कि आपको उसकी कमाई में भाग लेना है (आप मालिक हैं) जबकि टोकन खरीदने का सीधा सा मतलब है कि आप कैसीनो में चिप्स की तरह उनका उपयोग करने के हकदार हैं।
  • क्या मुद्रा पहले ही विकसित हो चुकी है, या कंपनी इसे विकसित करने के लिए धन जुटाने की सोच रही है? उत्पाद के साथ आगे, यह कम जोखिम भरा है।

प्रॉस्पेक्टस के बीच सावधानीपूर्वक खोज करने में बहुत काम लग सकता है; उसके पास जितना अधिक विवरण होगा, उसके वैध होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

लेकिन यहाँ वैधता का मतलब यह नहीं है कि मुद्रा सफल होगी। यह एक पूरी तरह से अलग सवाल है, और इसके लिए बाजार के बहुत से जानकारों की आवश्यकता है।

लेकिन उन चिंताओं से परे, केवल क्रिप्टोकरेंसी होने से आपको चोरी का खतरा होता है, क्योंकि हैकर्स आपकी संपत्ति को बनाए रखने वाले कंप्यूटर नेटवर्क में घुसने की कोशिश करते हैं।

एक हाई-प्रोफाइल एक्सचेंज ने 2014 में दिवालिया होने की घोषणा की, जब हैकर्स ने बिटकॉइन में करोड़ों डॉलर चुरा लिए। वे प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों पर स्टॉक और फंड में निवेश करने के लिए विशिष्ट जोखिम नहीं हैं।

क्या आपको क्रिप्टोकरेंसी खरीदनी चाहिए?

क्रिप्टो करेंसी एक अविश्वसनीय रूप से सट्टा और अस्थिर खरीद है। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की तुलना में स्थापित कंपनियों का स्टॉक ट्रेडिंग आमतौर पर कम जोखिम भरा होता है।

दोस्तों, आपका क्या विचार है, की आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करेंगे?

क्या क्रिप्टोकरेंसी वाकई भविष्य की मुद्रा है?

या ये सिर्फ सट्टे बाज़ो के लिए ही है?

प्लीज अपने विचार नीचे कमैंट्स में बताये।

Disclaimer/अस्वीकरण: TekkiCookie अपनी जानकारी को सटीक और अद्यतित रखने का प्रयास करता है। जब आप किसी वित्तीय संस्थान, सेवा प्रदाता, या विशिष्ट उत्पाद की साइट पर जाते हैं तो यह जानकारी आपके द्वारा देखी जाने वाली जानकारी से भिन्न हो सकती है। सभी वित्तीय उत्पाद, शॉपिंग उत्पाद और सेवाएं बिना वारंटी के प्रस्तुत की जाती हैं। ऑफ़र का मूल्यांकन करते समय, कृपया वित्तीय संस्थान के नियमों और शर्तों की समीक्षा करें।

Post a Comment

और नया पुराने